कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए | कंटेंट लिखकर कमाए ₹40K महीने

आजके इस डिजिटल युग में हर वेबसाइट और बिजनेस को High-Quality Content की आवश्यकता हैं जिससे उसका ट्राफिग बढ़ सके, यदि आपके पास अपने शब्दों से दूसरों को प्रभावित करने का कौशल है तो कंटेंट राइटिंग आपके लिए ऐसा फील्ड है जहां से आप लिखने की कला से पैसे कमा सकते हैं,

कंटेंट राइटिंग का फील्ड उनलोगो के लिए बेस्ट है जिन्हें लिखने का शौक है तो यदि आप में लिखने का जुनून है तो कंटेंट राइटिंग आपके लिए Perfect करियर हो सकता है,

यदि आप लिखने के टैलेंट से पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कैसे कंटेंट लिखकर महीने के 40K या उससे अधिक कमा सकते है, तो चलिए जानते है Content Writing से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में पूरी डिटेल्स में.

Content Writing क्या है और यह कैसे की जाती है?

कंटेंट राइटिंग का सीधा अर्थ बताया जाए तो किसी विषय के बारे में जानकारी लिखना कंटेंट राइटिंग कहा जाएगा, जब आप किसी विषय के बारे में जानने के लिए गूगल करते है उसके बाद पोस्ट पर जाते है जहां आपको जानकारीयां प्राप्त होती है उस लिखी गई जानकारी को Content कहा जाता हैं, जब कोई Writter उस कंटेंट को लिखता है तो वही कार्य को Content Writing कहते हैं।

किसी भी विषय पर कंटेंट लिखने के लिए कंटेंट राइटर को सबसे पहले लिखते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है क्योंकि कंटेंट राइटिंग पर ही निर्भर करता है कि पाठक उस पोस्ट को पढ़ पाएंगे या नहीं, वैसे कंटेंट लिखने के लिए कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है जिसमें विषय का चयन और रिसर्च शामिल है।

Content Writing से पैसे कैसे कमाए 2024

कंटेंट राइटिंग के माध्यम से पैसे कमाने का तरीका आपके सामने बहुत सारे है लेकिन हम आपको कुछ प्रभावी तरीके बताने जा रहे है जिसके द्वारा आप अपनी लेखन क्षमता का उपयोग करके महीने का अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

1. Blogging से कमाए कंटेंट राइटिंग करके

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ब्लॉगिंग माना जाता है इससे आप महीने के 1 लाख रूपये तक कमा सकते हैं, यदि आप खुद के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते है तो पहले आपको होस्टिंग और डोमेन में कुछ पैसे इन्वेस्टमेंट करना होगा लेकिन यही दूसरों के लिए करते है तो वहां किसी प्रकार का इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा,

हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि अगर आप अच्छा ब्लॉग राइटिंग कर सकते हैं तो अपना खुद का ब्लॉग शुरू करें क्योंकि शुरुआत में भले ही आपको कुछ पैसे लगाने पड़ें लेकिन फायदा ज्यादा होगा, ब्लॉगिंग से कई तरह से पैसे कमाए जा सकते है जैसे एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, पेड पोस्ट इत्यादि।

2. कंटेंट राइटिंग से कमाने के लिए फ्रीलांसिंग करें

Content Writing से पैसा कमाने का एक और बेहतर तरीका फ्रीलांसिंग को माना जाता है जिसके जरिए आप ऑनलाइन घर बैठे ही करके पैसे कमा सकते हैं, फ्रीलांसिंग का मतलब स्वतंत्र रूप से काम करना होता है,

वर्तमान में बहुत सारे फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहां कंटेंट राइटिंग का सर्विस प्रोवाइड कर सकते हो, फ्रीलांसिंग साइट्स Fiverr, Upwork, Freelancer इत्यादि पर Registration करके अकाउंट क्रिएट करना होगा जिसके बाद कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं, यहां जितना अच्छा आप कंटेंट लिखकर क्लाइंट को देंगे उतना ही अधिक क्लाइंट आपकी तरफ आकर्षित होंगे।

3. Quora पर कंटेंट राइटिंग करके कमाए

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए Quora भी एक बेहतरीन ऑप्शन हैं, अगर आप ब्लॉगिंग के लिए पैसे निवेश नही कर सकते हैं तो Quora पर कंटेंट राइटिंग करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए पहले अकाउंट क्रिएट करना होगा जिसके बाद Work शुरू कर सकते हो, Quora की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बहुत तेजी से यह गूगल में रैंक कर जाता है जिससे काफी ज्यादा ट्रैफिक मिलते हैं।

4. News वेबसाइट से पैसे कमाए

आपको कई न्यूज वेबसाइट देखने को मिल जाएंगे जो कंटेंट लिखवाने की सुविधा प्रोवाइड करते हैं आप उसके लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा न्यूज़ वेबसाइट पर जॉब के लिए आवेदन कर सकते है कई न्यूज वेबसाइट पार्ट-टाइम और फुल-टाइम कंटेंट राइटर्स का जॉब्स प्रदान करते हैं।

5. यूट्यूब के द्वार

यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए कंटेंट की जरूरत पड़ती है जिसे कंटेंट राइटर द्वारा लिखा जाता है ऐसे में आप एक कंटेंट राइटर के रूप में यूट्यूब से भी पैसा कमा सकते हो, जब किसी व्यक्ति का चैनल YouTube पर बढ़ता है, तो उस पर कंटेंट को जारी रखने के लिए अधिक लोगों की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे YouTuber के संपर्क में हैं जो एक या उससे अधिक अकाउंट को मैनेज करता है, तो आप उसे कंटेंट राइटिंग की सेवाएं दे सकते हैं। ऐसे में इस बात के अधिक चांस होते हैं कि आपको काम मिल जाए क्योंकि उन्हें कंटेंट राइटर की सख्त जरूरत होती है।

6. X (Twitter) पर कंटेंट राइटिंग करे

आप X के बारे में तो जानते ही होंगे जिसका पुराना नाम Twitter था, आप इस पर अपनी writing skill के जरिए आसानी से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि अब यह भी content writing करके पैसे कमाने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म बन गया है,

इसकी सबसे अच्छी खासियत यह है कि आप अपने कंटेंट को मोनेटाइज भी कर सकते हैं, हालांकि, इस प्लेटफॉर्म पर आपको लंबा कंटेंट लिखने की जरूरत नहीं है, इसलिए आप कम शब्दों में कंटेंट लिखकर पोस्ट कर सकते हैं। अगर आप खुद कोई वेबसाइट नहीं बनाना चाहते हैं या किसी वेबसाइट के लिए कंटेंट नहीं लिखना चाहते हैं, तो यह प्लेटफॉर्म आपके लिए अच्छा विकल्प है।

7. Guest Post करके पैसा कमाए

गेस्ट पोस्ट ऐसे कॉन्सेप्ट है जिसमे आप किसी दूसरे वेबसाइट अथवा ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन किसी भी वेबसाइट पर Guest Post करने से पहले उसके बारे में सभी जानकारी हासिल करना होगा उदाहरण के लिए Niche, Writing Style, Content Structure, Internal Linking, Image इत्यादि।

8. Ghostwriting के द्वारा

यदि आप लिखने का शौकीन है तो एक Ghostwriter बन सकते हैं क्योंकि यह भी एक प्रकार से कंटेंट राइटिंग का ही पार्ट हैं जहां आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए कंटेंट लिखते है लेकिन उस कंटेंट का श्रेय आपको नही दिया जाएगा बल्कि दूसरे व्यक्ति को दिया जाता हैं, Ghostwriting में उस राइटर की पहचान गुप्त रहती है लेकिन उसे इसके लिए पैसे दिए जाते हैं, तो यदि 30 हजार 1 लाख तक महिना कमाना चाहते है तो एक ghostwriter बनकर भी कमा सकते हैं।

9. Content Writing Job करके पैसे कमाओ

अगर आप बेहतर कंटेंट लिखना जानते है तो किसी ब्लॉगर अथवा डिजिटल मार्केंटिग एजेंसी में एक Content Writer के रूप में जॉब कर सकते हैं जिसके लिए वह आपको महीने में सैलरी देगा, इस जॉब के लिए आपको 15 से 30 हजार रूपये तक महीने दिए जा सकते है लेकिन काम के तजुर्वे के साथ पैसे बी बढ़ता जाएगा।

10. Copywriting के द्वारा

यह भी कंटेंट राइटिंग का ही एक हिस्सा है परंतु इसमे किसी प्रोडक्ट बेचने के लिए स्क्रिप्ट तैयार किया जाता है, copywriting का मुख्य उद्देश्य दर्शकों को किसी प्रोडक्ट अथवा सर्विस के प्रति आकर्षित और प्रेरित करना होता है, उदाहरण के लिए कोई प्रोडक्ट खरीदना, वेबसाइट पर साइन अप करना इत्यादि।

Content Writing कैसे सीखे

अगर आप कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं तो आप इससे आसानी से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन अगर आपको कंटेंट राइटिंग नहीं आती है तो आप इससे पैसे नहीं कमा सकते हैं, हां अगर आप अभी कंटेंट राइटिंग सीख लेते हैं तो आप भविष्य में जरूर पैसे कमा पाएंगे,

कंटेंट राइटिंग सिखने के लिए आपके पास कई बेहतर विकल्प हैं जैसे यूट्यूब आपके लिए बेहतर प्लेटफॉर्म हो सकता है जहां आप फ्री में कंटेंट राइटिंग सिख सकते हैं, यूट्यूब पर कई चैनल है जहां कंटेंट राइटिंग के ऊपर पूरी Playlist मिल जाएगी, यूट्यूब पर जाए और कंटेंट राइटिंग प्ले लिस्ट लिखकर सर्च करें, यूट्यूब के अलावा Udemy जैसे प्लेटफॉर्म पर भी सिख सकते है लेकिन यहां आपको पेड कोर्स मिलेगा,

आपके पास एक और भी विकल्प ऑफलाइन इंस्टिट्यूट है या फिर ऐसे शिक्षक जिन्हें कंटेंट राइटिंग के फील्ड में अच्छा अनुभव हो, कंटेंट राइटिंग में माहीर होने के लिए केवल कोर्स सिख लेने से नही होगा, इसके लिए आपको कंटेंट भी लिखना पड़ेगा।

Content Writing के लिए क्लाइंट कैसे ढूंढे?

कंटेंट राइटिंग सर्विस प्रोवाइड करने के लिए क्लाइंट ढूंढने के निम्नलिखित तरीके है-

1. Freelancing के द्वारा ढूंढे

फ्रीलांसिंग क्लाइंट खोजने का सबसे कारगर तरीका है। इसके जरिए आप न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के अलग-अलग देशों के क्लाइंट्स के साथ कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग साइट जैसे Fiverr, Upwork इत्यादि पर जाना है और अपनी सर्विस प्रोवाइड करने के लिए पहले एक अकाउंट क्रिएट कर लेनी है, प्रोफाइल कंप्लीट कर लेने के बाद Proposal तैयार करें, अगर आपने पहले कही काम किया है तो पिछले काम का उल्लेख जरूर करें।

2. वेबसाइट ओनर को ईमेल करें

कंटेंट राइटिंग का काम पाने के लिए आप वेबसाइट ओनर को ईमल कर सकते हैं, जब आप किसी वेबसाइट के Contact Us पेज पर जाएंगे तो वहां आपको संपर्क करने के लिए ईमेल मिल जाएगा, आप ईमेल में कंटेंट राइटर की आवश्यकता के बारे में पूछ सकते हैं।

3. सोशल मीडिया के द्वारा

आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी कंटेंट राइटिंग के लिए क्लाइंट ढूंढ सकते हैं आप इन्हें फेसबुक, टेलीग्राम, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम आदि प्लेटफॉर्म का उपयोग करके पा सकते हैं, आपको सोशल मीडिया पर एक प्रोफेशनल अकाउंट बनाना होगा जिसमें आपको अपने और अपने काम के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी।

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में हमने Content Writing से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जाना है हमें विश्वास है कि यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण रहा होगा, इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जरूर शेयर करें।

कंटेंट राइटिंग सीखने के लिए ऊपर बताए गए सभी तरीकों के अलावा आप खुद से भी कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको 1 से 2 महीने का समय देना पड़ सकता है।

आपके लिए

नमस्ते, मेरा नाम Sunil Paswan हैं और मैं Full Time ब्लॉगिंग करता हूँ। PaiseHelp.com के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment