2024 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं – 1 लाख हर महीने

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे विज्ञापन, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रायोजित पोस्ट आदि जिनके माध्यम से लोग ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा रहे हैं,

आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगिंग क्या है और कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जो आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में मदद करेगी, तो अगर आप भी अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हैं और उससे पैसे कमाना चाहते हैं, तो हमारे साथ बने रहें।

Blogging क्या होता है?

ब्लॉगिंग एक डिजिटल माध्यम है जिसके माध्यम से लोग अपने ज्ञान, अनुभव और विचार को ऑनलाइन शेयर करते हैं, जिसे आप एक तरह का ऑनलाइन डायरी भी बोल सकते हैं,

जब आप अपना विचार, अनुभव, काहनी, ज्ञान और अन्य जानकारी लिखकर दूसरों के साथ लिखकर शेयर करते है तो उसी प्रोसेस को ब्लॉगिंग कहते हैं, हालांकि ब्लॉगिंग का उद्देश्य केवल व्यक्तिगत विचार शेयर करने तक ही नहीं है बल्कि इसके जरिए पाठकों को जानकारी, मनोरंजन और प्रेरणा भी प्रदान किए जाते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए? 2024

ब्लॉग से पैसे कमाने का कई तरीका है लेकिन उन सभी तरीकों में से सबसे प्रमुख तरीक विज्ञापन है जिसके माध्यम से सभी ब्लॉगर ब्लॉगिंग से पैसे कमाते है और अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करते है तो विज्ञापन ही आपकी शुरूआती कमाई का मुख्य स्रोत हो सकता हैं,

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लग जाते है उसके बाद आपके समाने ब्लॉगिंग से Earning करने के अन्य स्रोत भी खुलने लगते हैं, लेकिन उससे पहले चलिए जान लेते है कि विज्ञापन द्वारा ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है और इससे पैसे कमाने के अन्य तरीका कितना हैं:-

1. Google Adsense द्वारा कमाए

Google द्वारा पेश किया गया Google Adsense एक सर्विस है जहां YouTube और Blog को Monetize किया जाता है जिसके बाद एक ब्लॉगर या फिर यूट्यूबर को गूगल एडसेंस से पैसे कमाने का अवसर मिलता हैं।

इस Process मे पहले ब्लॉग को एडसेंड अप्रूपल के लिए अप्लाई किया जाता है जिसके बाद जब Approval मिल जाता है तो Google Adsense द्वारा आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं फिर जाकर आप इससे पैसे कमा पाते हैं।

दोस्तों ध्यान देने वाली बात यह है कि जब कोई नया ब्लॉगर Google Adsense के लिए अप्लाई करता है तो उसे अप्रूवल नहीं मिलता है, जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उन्हें Google Adsense के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है, जिसके कारण अप्रूवल मिलने में दिक्कत आती है।

इसलिए अगर आप एक नए ब्लॉगर है और अपने ब्लॉग पर Google Adsense अप्रूवल पाना चाहते है तो आपको अपने कंकेंट को High Quality में पब्लिश करना चाहिए

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

ब्लॉग से पैसे कमाने का दूसरा सबसे कारगर तरीका है Affiliate Marketing के जरिए कमाई करना। Affiliate Marketing में इतना पैसा है कि इससे Google Adsense से भी ज्यादा कमाई होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ ऐसा ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है जिसमें आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट अथवा सर्विसेस को बेच कर कमीशन प्राप्त करते हैं, ब्लॉगिंग से एफिलएट करके पैसे कमाने के लिए आपको ब्लॉग क्रिएट करना होगा जो उस प्रोडक्ट Niche के आधार पर होगा जिसे आप अपने ब्लॉग के माध्यम से प्रमोट करेंगे।

अब आपको Amazon, Flipkart, Mantra, Hostinger जैसे अन्य प्लेटफॉर्म का Affiliate Program Join कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पोस्ट में प्रोडक्ट या सर्विस का Reviews लिखना है

इसके साथ ही आपको एफिलिएट लिंक भी डालना होगा ताकि जब कोई उस प्रोडक्ट को खरीदे तो आपको कमीशन के रूप में उस प्रोडक्ट का एक निश्चित Amount मिल जाए।

3. अन्य Ads नेटवर्क से कमाए जैसे Media.net

Google Adsense से अलावा इसका कई ऐसे alternative ad network है जिसके इस्तेमाल करके पैसे कमाए जा सकते हैं,

अगर आपका Google Adsense किसी कारण से Disable हो जाता है तो ऐसे Condition में गूगल एडसेंस के जैसे अन्य ऐड नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमे Media.net आपके सामने एक अच्छा अटर्नेटिव ऐड नेटवर्क है जिसके Ads आपकी ब्लॉग पर दिखाई जाएगी और इससे पैसे कमा पाएंगे।

हालांकि media.net केवल English Blog को ही Approval देता है तो अगर आपका हिंदी भाषा या अन्य किसी भाषा में ब्लॉग है तो यहां अप्रूवल नहीं मिल सकता है लेकिन अन्य ऐड नेटवर्क पर अप्रूवल मिल सकता हैं।

4. ब्लॉगिंग से Digital Products बेचकर कमाए

आप ब्लॉगिंग के माध्यम से डिजिटल प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमा सकते हैं, Digital Products जैसे ईबुक, टेम्प्लेट, ऑनलाइन पाठ्यक्रम अपने Audiance के साथ बेच सकते हैं,

ऐसा उत्पाद बनाएं जो लोगों की समस्याओं का समाधान करे। आप डिजिटल उत्पाद बेचने के लिए Shopify और WooCommerce जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें अपने ब्लॉग के साथ-साथ सोशल मीडिया और ईमेल न्यूज़लेटर्स के ज़रिए भी प्रमोट कर सकते हैं।

5. Services प्रोवाइड करें

ब्लॉगिंग के जरिए आप Services Provide कर सकते हैं, यदि आपके पास किसी प्रकार का कोई Skills है तो दूसरे को सिखाने के साथ पैसा कमा सकते हैं,

Services जैसे Graphic Design, Content Writing, SEO, Consulting इत्यादि प्रोवाइड कर सकते हैं, ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक के लिए उच्च गुणवत्ता के कंकेंट देना है इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं।

6. ब्लॉग बेचकर पैसे कमाए

आप अपनी Blog बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, अगर आपको ब्लॉग बनाना आता है और कुछ Keywords पर आसानी से ब्लॉग को Rank करा देते है तो उसे बेचकर पैसे भी अर्न कर सकते हैं,

Blog बेचने के लिए Flippa जैसी Platform का उपयोग कर सकते है, Flippa ऐसी प्लेटफॉर्म है जहां अपनी ब्लॉग बेच सकते हैं, वहीं अगर आप Adsense Approved करके ब्लॉग बेचते है तो उस ब्लॉग का अच्छी खासी पैसे मिल जाएंगे।

7. Sponsored Post के जरिए ब्लॉगिंग से कमाए

Sponsored Post या Paid Reviews करके इस तरीके से पैसे कमाए जा सकता हैं, लेकिन यह आपके ब्लॉग पर निर्भर करता है, कंपनियां और ब्रांड्स उन्ही ब्लॉग्स को sponsored करती है जो बड़े और पॉपुलर होते हैं,

इसलिए आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आना चाहिए ताकि advertisers को लगे कि उनके प्रोडक्ट अथवा सर्विस आपके ब्लॉग के माध्यम से अधिक लोगों तक पहुंचेंगी।

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ाना होगा इसके लिए आपको नियमित और उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट पोस्ट करना होगा जो आपके पाठकों के लिए मूल्यवान साबित हो।

8. Content Writing करके ब्लॉगिंग द्वार

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में थोड़ा समय लगता है लेकिन Content Writing करके आप पहले दिन से ही पैसे कमा सकते हैं।

दूसरों के लिए कंटेंट लिखकर आप न केवल पैसे कमा सकते हैं बल्कि आप यह भी सीखेंगे कि पोस्ट को कैसे rank किराया जाता। कंटेंट राइटिंग का काम पाने के लिए आप Fiverr, Upwork जैसी freelancing sites का इस्तेमाल करके क्लाइंट खोज सकते हैं। इसके अलावा आप Facebook, Telegram आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिए क्लाइंट तक पहुँच सकते हैं।

निष्कर्ष

ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक प्रभावी तरीका है। आप ब्लॉगिंग में अपना करियर भी बना सकते हैं लेकिन इसके लिए धैर्य और निरंतरता की आवश्यकता होती है। आपके ब्लॉग से होने वाली आय आपके ब्लॉग के ट्रैफ़िक, लोकप्रियता और कंटेंट की गुणवत्ता पर निर्भर करती है।

शुरुआत में ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको हाई क्वालिटी कंटेंट पर ध्यान देना होगा। जब आपको रोजाना 1000 से 1500 ट्रैफिक मिलने लगे तो आप आसानी से प्रतिदिन $10 से $15 कमा सकते हैं।

अगर आपने इस लेख से कुछ नया सीखा है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जरूर शेयर करें और यदि आपको किसी भी तरह का doubt है तो कमेंट करके जरूर पूछें।

अन्य पोस्ट:

नमस्ते, मेरा नाम Sunil Paswan हैं और मैं Full Time ब्लॉगिंग करता हूँ। PaiseHelp.com के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment