Fiverr Se Paise Kaise Kamaye ($1500 से $2500 तक प्रति माह )

Fiverr ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही पॉपुलर तरीका है। इसके माध्यम से आप अपने घर बैठे, अपने स्किल के अनुसार पैसे कमा सकते हैं।

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास अच्छे स्किल होते हैं, लेकिन पैसों की कमी के कारण जॉब करने के लिए शहर नहीं जा पाते या फिर जॉब नहीं लग पाते हैं। ऐसे में उन लोगों के लिए Fiverr एक शानदार प्लेटफॉर्म है, क्योंकि यहां पर आप शहर या गांव कहीं से भी दुनिया के विभिन्न क्लाइंट्स के साथ काम कर सकते हैं।

अत: यदि आपके पास किसी तरह का स्किल है और आपको जॉब नहीं मिल रही है या फिर पढ़ाई के साथ पैसा कमाना चाहते हैं, तो Fiverr App के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

आज हम आपको Fiverr से पैसे कमाने के बारे में कंप्लीट जानकारी देंगे, जिसे जानने के बाद यदि आप मेहनत करते हैं तो Fiverr से $1500 से $2500 महीने कमा सकते हैं।

आइए जानते हैं Fiverr Se Paise Kaise Kamaye और इससे जुड़ी अन्य जानकारी।

Fiverr क्या है (About Fiverr)

Fiverr एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहां दुनिया भर के क्लाइंट्स और फ्रीलांसर्स मौजूद हैं फ्रीलांसर एक स्वतंत्र रूप से काम करने वाला व्यक्ति होता है, यानी फ्रीलांसर खुद का बॉस होता है और उसे किसी विशेष कंपनी या संगठन के लिए स्थायी रूप से काम नहीं करना पड़ता है।

Fiverr प्लेटफॉर्म पर दुनिया के विभिन्न देशों के क्लाइंट्स और फ्रीलांसर का अकाउंट बना हुआ है। Fiverr पर आप दो तरह के अकाउंट बना सकते हैं:

  1. Freelancer के रूप में
  2. Clients के रूप में

Fiverr पर जब कोई नया यूजर अकाउंट बनाता है, तो उसके सामने दो तरह के अकाउंट क्रिएट करने का ऑप्शन होता है।

1. Freelancer के तौर पर

Fiverr पर फ्रीलांसर के रूप में वह अकाउंट बनाता है जो अपने कौशल के माध्यम से क्लाइंट्स का कार्य पूरा करता है और बदले में पैसे चार्ज करता है जब कोई फ्रीलांसर Fiverr पर अकाउंट बनाता है, तो Fiverr उसका अकाउंट विभिन्न क्लाइंट्स को दिखाता है, जिससे फ्रीलांसर को ऑर्डर मिलता है।

जब Order यानि काम अच्छे से कंप्लीट करके दे देता है और अगर क्लाइंट को उसका काम पसंद आता हैं तो Client उसे Rating देते है जिससे उसका अकाउंट Rank होने लग जाते है जिसके कारण अधिक Order मिलते हैं।

2. Clients के तौर पर

फाइवर पर इस तरह के अकाउंट वो व्यक्ति बनाता है जो अपना कार्य दुसरे व्यक्ति यानि फ्रीलांसर से करवाता हैं लेकिन इसके बदले क्लाइट को पैसे भुगतान करने होते हैं।

इन दोनों तरह के अकाउंट्स में आप जिस भी प्रकार का अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं, वह कर सकते हैं यदि आप एक फ्रीलांसर के रूप में Fiverr पर अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो आपके पास किसी न किसी तरह का कौशल होना चाहिए, जैसे कि कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, वेब डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग, लोगो डिजाइन इत्यादि।

जब फ्रीलांसर क्लाइंट का कोई कार्य पूरा करता है और पेमेंट करने का समय आता है, तो Fiverr एक थर्ड पार्टी की तरह कार्य करता है। इसका मतलब है कि कार्य पूरा होने के बाद, Fiverr दोनों फ्रीलांसर और क्लाइंट्स से कुछ प्रतिशत कमीशन चार्ज करता है।

फाइवर कैसे काम करता है?

जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है कि Fiverr एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस यानि फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म हैं, जो फ्रीलांसर्स और क्लाइंट्स को एक दुसरे के साथ जोड़ता हैं।

Fiverr पर दो तरह के अकाउंट क्रिएट किए जाते हैं, एक फ्रीलांसर और दूसरा क्लाइंट्स। फ्रीलांसर अकाउंट के जरिए आप अपनी सेवाओं को पेश कर सकते हैं, अपने प्रोफाइल को सेटअप करते हैं, और क्लाइंट के कार्यों को स्वीकार करते हैं क्लाइंट्स अकाउंट से आप Fiverr पर सेवाओं की खोज करते हैं और फ्रीलांसरों को काम सौंपते हैं यह दोनों अकाउंट एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं, जिससे फ्रीलांसर क्लाइंट्स के कार्यों को देख सकते हैं और उन्हें पूरा कर सकते हैं।

यदि आप एक फ्रीलांसर के रूप में Fiverr पर अकाउंट बनाते है तो आपको अपने Services को Gig के रूप में वहां ऐड करना होगा, इससे क्लाइंट अपने कार्य हेतु Gig देखकर सेवाएं खरीदते हैं और जब फ्रीलांसर क्लाइंट का कार्य पूरा कर देते हैं तो उसे भुगतान किया जाता हैं लेकिन Fiverr उस पेमेंट में लगभग 5% तक कमीशन अपने पास रखता हैं।

Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है

फाइवर से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने से पहले आपको बताते है कि Fiverr पर कैसे अकाउंट बनाया जाता है क्योंकि बिना अकाउंट बनाए Fiverr से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

आप लोग Fiverr पर दो तरीके से अकाउंट बना सकते हैं: Fiverr की ऑफिसियल वेबसाइट पर या एप्लीकेशन के माध्यम से यदि आप Fiverr App पर अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए प्रक्रिया अपनाएं:

Fiverr App पर अकाउंट कैसे बनाए

दोस्तों, यदि आप Fiverr एप्लीकेशन पर अपना फ्रीलांसर अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो यह प्रोसेस अपनाएं:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Google Play Store ओपन करें।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में “Fiverr App” लिखकर सर्च करना हैं।
  • आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना हैं और Open पर क्लिक करना हैं।
  • Open करने के बाद ईमेल आईडी, पासवर्ड और यूजर नाम डालकर अकाउंट बना लेना हैं।
  • इसके बाद आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा।
  • आपको प्रोफाइल पर क्लिक करके अच्छे से कस्टमाइज करना हैं।

यही है Fiverr App पर अकाउंट बनाने का प्रोसेस, लेकिन इसके आगे आपको कुछ और कस्टमाइजेशन करना है, जिसमें आपको अपने स्किल और पोर्टफोलियो को दर्शाना है इसे हम नीचे विस्तार से जानेंगे।

Fiverr Website पर अकाउंट कैसे बनाए

अगर आप फाइवर ऐप के अलावा इसके आधिकारिक वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर पैसा कमाना चाहते है तो बिलकुल ऐसा करके कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी स्टेप लेने होंगे:

  • सबसे पहले आपको Fiverr के ऑफिसियल वेबसाइट www.fiverr.com पर चले जाना हैं।
  • होम पेज पर आपको Join का विकल्प देखने को मिलेगा, वहां आपको क्लिक करना हैं।
  • फिर आपको Continue With Google पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपको अपने Gmail ID सिलेक्ट करना है और Continue पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपको Password और Username डालना हैं।
  • यह स्टेप करने के बाद Profile Icoin पर Become A Seller पर क्लिक करना हैं।
  • जिसके बाद आपको कुछ Personal जानकारी दर्ज करके Submit कर देना हैं।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए

Fiverr से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन जो तरीका सबसे लोकप्रिय, आसान, और अधिक कमाई वाला है, उसके बारे में आपको बताया जा रहा है जैसा कि अब आपको पता चल गया होगा कि Fiverr एक Freelancing प्लेटफॉर्म है, जो आपको अपने कौशल के अनुसार पैसा कमाने का अवसर देता है इसके कुछ तरीके इस प्रकार हैं

1. Fiverr पर अपना कौशल द्वारा पैसे कमाए

Fiverr से पैसे कमाने का मुख्य और विशेष तरीका स्किल्स के माध्यम से कमाना है यहां आपको अपने कौशल के अनुसार पैसे कमाने का अवसर मिलता है।

अगर आप चाहते हैं कि Fiverr पर आपको पहले दिन से ही Order मिलना शुरू हो जाए, तो आपको मार्केट में चल रहे डिमांडिंग स्किल को अपने Gig में Add करना चाहिए, जैसे:

  • Video Editing
  • Content Writting
  • Web Design
  • SEO
  • Consulting
  • Writing Business Planning
  • Copy Writing
  • Data Entry
  • WordPress Development
  • App Development
  • Virtual Assistance
  • Photo Editing
  • Product Design
  • LOGO Design
  • Illustration

यदि आपके पास इस तरह के स्किल हैं, तो आप Fiverr से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। और अगर आपको ये कौशल नहीं आता है लेकिन इस तरह के काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप ये स्किल फ्री और पेड दोनों ही तरीकों से ऑनलाइन और ऑफलाइन सीख सकते हैं।

2. Refer द्वारा Fiverr से कमाए

यह ऐप Refer & Earn की सुविधा प्रदान करता है, जिससे क्लाइंट और फ्रीलांसर दोनों ही पैसे कमा सकते हैं Fiverr के इस प्रोग्राम के तहत, आप प्रति रेफरल लगभग $100 कमा सकते हैं।

इसके आपको Fiverr के प्रोफाइल में जाना है और Refer करने का एक विकल्प देखने को मिल जाएगा, वहां आपको क्लिक करके Referral Link कॉपी कर लेना हैं इसके बाद आपको अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों में शेयर करना हैं, जब कोई आपके रेफरल लिंक से Fiverr App डाउनलोड करता हैं और अकाउंट बनाकर पैसे कमाना शुरू करते हैं तो आपको उसके कमाई का कुछ परसेंट हिस्सा मिलता रहेगा।

दोस्तों, स्मार्टफोन के जरिए पैसे कमाना अब आसान हो गया है! इस लेख में, आप जानेंगे कि कैसे आप (Paisa Kamane Wala App) के जरिए रेफर करके, टास्क पूरा करके, गेम खेलकर, और अन्य सरल कार्य करके अपनी आमदनी कैसे बढ़ा सकते हैं।

3. Fiverr Affiliate Marketing से पैसे कमाए

यदि आपके पास किसी तरह का कौशल नहीं है लेकिन आप फिर भी Fiverr से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप Fiverr के Affiliate Program के जरिए पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा और फिर Fiverr की सर्विसेस और प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होगा।

अगर आपके द्वारा शेयर की गई एफिलिएट लिंक से कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है, तो आपको उसके लिए कमीशन मिलेगा यह कमीशन आप अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

Fiverr पर अकाउंट कस्टमाइज कैसे करे

हमने आपको पहले ही Fiverr पर अकाउंट बनाने की जानकारी दे दी है, लेकिन केवल अकाउंट बना लेने से काम नहीं चलता, आपको अपने अकाउंट को पूरी तरह से कस्टमाइज भी करना होगा, नीचे इसका तरीका बताया गया है:

  • Services Select करें: इसमे आपको अपना स्किल जैसे कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिंटिंग, वॉइस ओवर इत्यादि सिलेक्ट करना हैं।
  • Gig Create करें: अपने स्किल के अनुसार Gig क्रिएट करना हैं, Gig में आपको Services की जानकारी जैसे प्राइस, डिलीवरी टाइम इत्यादि देना हैं।
  • High Quality Services: क्लाइंट्स को हाई क्वालिटी वर्क प्रदान करें ताकि वे आपके वर्क की सराहना करें और Feedback और Rating दें।
  • Promotion: शुरूआत में आपको अपने Gig को प्रमोट करना होगा जिससे अधिक लोगो तक आपके गिग्स जा सके, इसके लिए आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम इत्यादि का Use कर सकते हैं।
  • Minimum Price: आपको अपने सर्विसेस की Price Minimum सेट करना चाहिए, जिससे आपको कार्य मिल सके।
  • Feedback & Rating: वर्क पूरा होने के बाद, अगर क्लाइंट आपके काम से खुश होता है, तो आप उससे पॉजिटिव फीडबैक और रेटिंग की मांग कर सकते हैं इससे आपका प्रोफाइल ज्यादा विश्वसनीय हो जाएगा।
  • Complete Order: क्लाइंट जब कोई प्रोजेक्ट देता है, तो उसे समय पर पूरा करने की कोशिश करें साथ ही, क्लाइंट को प्रति दिन अपडेट देते रहें।
  • Payment: क्लाइट का जब कोई प्रोजेक्ट कंप्लीट कर देते हैं और वह आपके कार्य से संतुष्ट होता है तो वे आपको Payment करेगा, जिसमे कुछ परसेंट Fiverr अपने पास रखेगा।

यह सभी जानकारी दे देने के बाद आपका प्रोफाइल Fiverr पर कंप्लीट हो जाएगा इसके बाद आपका Gig प्रोफेशनल तरीके से क्लाइंट को दिखाई देगा, और फिर आपको Order मिलना शुरू हो जाएगा।

Fiverr पर Gig Create कैसे करें

Gig Create करने से पहले ये सुनिश्चित करें कि आपने Fiverr पर अकाउंट क्रिएट कर लिया है अब लॉग इन करें और Selling के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर Create Gig पर क्लिक करें इसके बाद, आपको पूरी जानकारी प्रदान करनी होगी।

1. Overview में लिखे

Create Gig पर क्लिक करने के बाद आपको एक नई विंडो पर डायरेक्ट कर दिया जाएगा वहां सबसे पहले आपको Overview में Gig का टाइटल, Category और Tags सिलेक्ट करने होंगे। दोस्तों, ध्यान रखें कि यही Gig का टाइटल आपके एक्सपर्टीज को दर्शाएगा, कि आप किस क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं इसके अनुसार ही आपको काम मिलेगा, इसलिए Category भी सही से सिलेक्ट करना जरूरी है।

2. Scope And Pricing

इस विकल्प के माध्यम से आप अपने कार्य का Price सेट कर सकते हैं, अर्थात आप जो स्किल ऐड कर रहे हैं, उसका कितना चार्ज करेंगे इसमें Price सेट करने के तीन स्तर होते हैं: Basic, Standard, और Premium

  1. Basic: इसमे आपको वो Price सेट करना चाहिए जिसमे आप कम से कम फीचर प्रोवाइड करेंगे।
  2. Standard: इसमे आप बेसिक से थोड़ा अधिक Price Set कर सकते हैं लेकिन फीचर आपको अधिक प्रोवाइड करना होगा।
  3. Premium: आप अपने Gig में बेसिक और स्टैण्डर्ड से अधिक कीमत सेट कर सकते हैं।

इसे हम एक उदाहरण के साथ और अच्छे से समझने का प्रयास करते हैं:

माना लीजिए, Video Editing के लिए आप बेसिक में $50 सेट करते हैं। इसके बाद क्लाइंट इसे खरीद सकता है। वहीं, अगर कोई टाइम से पहले लेना चाहता है या फिर कुछ बदलाव करवाना चाहता है तो उसका प्राइज स्टैण्डर्ड में सेट कर सकते हैं, जबकि प्रीमियम में बेसिक और स्टैण्डर्ड से अधिक रिवीजन करना होगा।

3. Description और FAQ लिखे

Gig के लिए डिस्क्रिप्शन लिखना काफी जरूरी हैं क्योंकि डिस्क्रिप्शन ही आपके गिग्स के बारे में जानकारी बताएगा, इसलिए आपको अच्छे से डिस्क्रिप्शन लिखना चाहिए, साथ ही FAQ बारे में भी जरूर लिखे।

4. Requirement बताए

क्लाइट के प्रोजेक्ट कंप्लीट करने में आपको जो Requirement होगा उसे Gig में बताना होगा, जैसे यदि आप वीडियो एडिटिंग सर्विस प्रोवाइड कर रहे है तो उसमे लगने वाले इमेज, टेक्स्ट इत्यादि लग सकता हैं इसी को आपको बताना होगा।

5. Gig Gallery

आप जो Gig Publish कर रहे हैं, अगर आपने पहले कभी उस पर काम किया है, तो उसका सैंपल वीडियो अथवा इमेज को इस ऑप्शन में अपलोड कर सकते हैं इससे आपके Gig को देखने के बाद ऑफर को स्वीकार किया जाएगा।

6. Gig Publish करें

सभी जानकारी देने के बाद अब आपको Gig Publish करना है, इसके लिए एक बार फिर जांच लें कि आपने जो जानकारी दी है, वह सभी सही है, जांच करने के बाद, Publish बटन पर क्लिक करें और Done कर दीजिए आपका Gig Publish हो जाएगा।

इतना बताते के बाद, यदि आपको अभी भी Fiverr पर अकाउंट बनाने में कोई दिक्कत होती है, तो अकाउंट बनाने और गिग्स पब्लिश करने के लिए नीचे दी गई वीडियो देख सकते हैं।



Fiverr से पैसे कैसे निकाले?

Fiverr पर जब आप क्लाइंट का प्रोजेक्ट पूरा करते हैं और पेमेंट हो जाती है, तो वह पैसा Fiverr Wallet में जोड़ दिया जाता है हालांकि, इससे पहले Fiverr अपना कमीशन काट लेता है, Fiverr Wallet में पैसे आने के बाद, आप उन्हें PayPal के जरिए अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

  • Fiverr से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले Fiverr App ओपन करके लॉग इन कर लीजिए।
  • अब आप प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें और Selling Dashboard पर जाएं।
  • इसके बाद आपको Earning के विकल्प पर जाना हैं।
  • यहां आपको Payment का ऑप्शन देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको कुछ डिटेल्स दर्ज करना हैं।
  • उसके बाद आपको Withdrawal पर क्लिक करना है, आपका पैसा 7 दिन के बीच में बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाएगा।

निष्कर्ष

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में Fiverr के जरिए पैसे कमाना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। फ्रीलांसिंग में आपको कहीं जाकर जॉब करने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने घर से ही फ्रीलांसिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

मगर फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण चीजें होनी चाहिए, जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल, इंटरनेट कनेक्शन, और कौशल। अगर आपके पास ये सभी चीजें हैं, तो आप Fiverr से पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों, अगर आपको यह पोस्ट जिसमें हमने Fiverr Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तृत जानकारी दी है, अगर आपको अच्छी लगी हो, तो इसे अपने परिवार के सदस्यों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी Fiverr से पैसे कमाने के तरीके के बारे में पता चल सके।

आपके लिए :-

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye Related FAQ

कितने पैसे Fiverr से कमाए जा सकते है?

Fiverr से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है, आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं, लेकिन यह आपके काम करने के समय और कौशल पर निर्भर करता है।

मैं Fiverr पर क्या बेच सकता हूं?

Content Writing, Video Editing, LOGO Design, Web Design, App Design इत्यादि Services Feiverr पर Provide कर सकते हैं।

क्या मैं Fiverr से करोड़पति बन सकता हूं?

जी हां, Fiverr से करोड़पति बनना संभव है, लेकिन इसमें समय लग सकता है और यह आपके कौशल पर निर्भर करता है। यदि आप मांग में रहने वाले कौशल पर काम करते हैं, तो आप काफी अधिक पैसे कमा सकते हैं।

नमस्ते, मेरा नाम Sunil Paswan हैं और मैं Full Time ब्लॉगिंग करता हूँ। PaiseHelp.com के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment